200 Rupee Note अब होंगे बंद!, RBI ने किया बड़ा ऐलान

Haryana Update: आपको बता दें, की 19 मई 2023 को, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 2000 रुपये के नोटों को बाजार से बाहर कर दिया। आरबीआई ने इसके बाद इन नोटों को सितंबर तक लीगल टेंडर रखने की घोषणा की। यही कारण था कि 2,000 रुपये के नोटों को बदलने या बैंक खातों में जमा कराने की अंतिम तिथि सात अक्टूबर थी।

लेकिन इसके बाद भी लोगों के पास दो हजार रुपये के नोट थे। वहीं, नोटबंदी के बाद नकली नोटों की बिक्री तेजी से बढ़ी है। 500, 50 और 200 के नकली नोट लगातार बढ़ रहे हैं। आरबीआई को इन नोटों से बहुत परेशानी हुई है। 

आपकी जेब में 50 से 200 रुपये का एक नोट नकली है या नहीं? एक बार जरूर चेक करें। क्योंकि रिज़र्व बैंक ने इस मूल्य नोट को लेकर ग्राहकों को सूचित किया है रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कुछ मीडिया रिपोर्टों में बताया है कि जालसाजों ने बड़े नोटों के बजाय छोटे नोटों के साथ खेलना शुरू किया है। यानी वे छोटी करंसी के नकली नोट बेच रहे हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक ने लोगों को नकली नोटों के इस्तेमाल से बचाने के लिए चेतावनी दी है। साथ ही असली नोट से नकली नोट की पहचान करना भी सिखाया गया है।

500 रुपये के अलावा 20 रुपये के नकली नोटों की घुसपैठ भी बढ़ी है। 20 रुपये के नकली नोटों में पिछले कुछ ही वर्षों में 8.4% की वृद्धि हुई है। साथ ही, 10 रुपये के नकली नोटों में 11.6% और 100 रुपये के नकली नोटों में 14.7% की कमी आई है। आरबीआई ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में नकली नोटों के अलावा नोटों पर होने वाली छपाई की पूरी जानकारी दी है। पिछले कुछ वर्षों में आरबीआई ने नोट छापने पर 4 हजार 682.80 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 2021-22 में छपाई पर 4 हजार 984.80 करोड़ रुपये खर्च हुए।

50 रुपये के असली नोट को सामने मूल्य वर्ग में 50 के साथ आर-पार मिलान करें।
पचास देवनागरी में लिखा है।
बीच में महात्मा गांधी का चित्र है, जिस पर RBI, India, India और 50 लिखे हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक और रिज़र्व बैंक पर दर्ज है।
ऊपर बाएं तरफ और नीचे दाईं तरफ छोटे से बढ़ते आकार में नंबर पैनल पर अशोक Ashoka Pillar इलेक्ट्रोटाइप (50) वॉटरमार्क है।

200 रुपये के नोटों को पहचानने के 7 आसान तरीके 1। नोट के सामने, रोशनी की ओर करके देखने पर 200 रुपये का अंक भी दिखेगा। ऐसी जगह पर महात्मा गांधी की प्रतिमा भी दिखेगी।
2। सामने वाले भाग में दो सौ शब्द देवनागरी लिपि में हैं, और पिछले भाग में भी दो सौ शब्द हैं।
3। सामने की ओर नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर और 200 रुपये का वाटरमार्क छपा है।
4. भारत और आरबीआई का हरे सुरक्षा धागा। नोट को तिरछा करने पर हरे रंग का यह सुरक्षा धागा नीले रंग में चमकता है।
5। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर, गारंटी क्लॉज, वादे का क्लॉज और सील महात्मा गांधी की तस्वीर के बगल में हैं।
6: 200 रुपये का नोट सामने दायीं ओर नीचे लिखा हुआ है, जिसका रंग तिरछा करने पर हरे से नीले रंग में बदल जाता है।
7: अशोक स्तंभ सामने दायीं ओर है।

Similar Posts