इन 6 राज्यों के कर्मचारियों को होली से पहले मिला बड़ा तोहफा, DA के साथ-साथ पेंशनभोगियों को भी फायदा

7th Pay Commission Latest Update : होली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए/डीआर बढ़ोतरी के रूप में अच्छी खबर आ चुकी है। कई राज्यों की सरकारों ने अब कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में वृद्धि की घोषणा की है। हाल ही में, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, और बिहार की सरकारें ने कर्मचारियों के लिए DA में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

Haryana Update

हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) में वृद्धि की घोषणा की है। राज्य के कर्मचारियों को अब 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ता मिलेगा, जिससे यह 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया है। महंगाई भत्ता 1 जनवरी, 2024 से लागू होगा। डीए का भुगतान अप्रैल में की जाएगी, सैलरी के साथ।

झारखंड सरकार ने DA बढ़ाकर मूल वेतन का 50 फीसदी किया
झारखंड सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की है, जिससे यह 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि यह महंगाई भत्ता इस साल 1 जनवरी से लागू होगा। मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य सरकार ने कर्मचारियों के लिए DA और पेंशनभोगियों के लिए DR को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

कर्नाटक सरकार ने अपने कर्मचारियों का DA 38.75% से बढ़ाकर 42.5% किया
कर्नाटक सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए DA को 38.75% से 42.5% बढ़ाया है। एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को कहा गया कि केंद्रीय वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46% से 50% बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संशोधन हमारे कर्मचारियों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है।

छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा
छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को बताया कि राज्य सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की है, साथ ही पेंशनभोगियों के लिए भी 4% की बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि यह महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 1 मार्च, 2024 से लागू होगी।

बिहार में सरकारी कर्मचारियों के DA में इजाफा
बिहार में सरकारी कर्मचारियों के लिए DA में इजाफा हुआ है। बिहार के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट में हुई अहम बैठक में फैसला लिया गया है कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा किया जाएगा। इसके साथ ही, DA को 46% से 50% बढ़ा दिया गया है।

मध्य प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया
मध्य प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए DA में 4% की वृद्धि की है, जिससे यह 46% हो गया है। बढ़े हुए DA का भुगतान कर्मचारियों को पिछले साल 1 जुलाई से किया जाएगा।

Similar Posts