Health Tips: नॉन-वेज नहीं खाते तो क्या हुआ? इन 5 चीजों से शरीर में प्रोटीन की कमी सकते हैं पूरा

Haryana Update, High Protein Veg Foods : प्रोटीन के लिए अंडे का सेवन करने के बारे में आपने भी कई बार सुना या पढ़ा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ शाकाहारी चीजें ऐसी होती हैं, जिनमें अंडे से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। इसके बारे में जानना खासतौर से उन लोगों के लिए बेहद जरूरी है, जो नॉन वेज नहीं खाते हैं। ऐसे में आप भी इन 5 चीजों से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं। आइए जान लीजिए इनके बारे में।

कद्दू के बीज
अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन की मात्रा कद्दू के बीजों में पाई जाती है। प्रोटीन से भरपूर इन बीजों में हेल्दी फैट विटामिन और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व जेखने को मिलते हैं। ऐसे में जो लोग अंडा नहीं खाते हैं, उन्हें अपनी डाइट में इन बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। इनके सेवन से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिल सकते हैं। एक टेबलस्पून पंपकिन सीड्स में 9 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है, जो कि एक अंडे में सिर्फ 6 ग्राम होता है।

सोयाबीन
सोयाबीन भी वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में गिना जाता है। इसलिए इसे भी आप अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं।

चना
अगर आप भी अंडा नहीं खाते और प्रोटीन रिच टेस्टी और हेल्दी फूड ढूंढ रहे हैं, तो ऐसे में चना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसे आप सब्जी से लेकर सलाद तक, कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं। सुबह सवेरे भीगे हुए चने का सेवन करने से भी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। 100 ग्राम उबले चने में 19 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

क्विनोवा
प्रोटीन के वेज सोर्स के तौर पर क्विनोवा भी काफी बढ़िया है। इसके एक कप में 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, जो कि शरीर में प्रोटीन की कमी दूर कर सकता है। इसके अलावा ये फाइबर से भी भरपूर होता है, ऐसे में आंतों को हेल्‍दी तो रखता ही है, साथ ही ग्‍लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स के तौर पर भी आपकी डाइट में काफी मददगार साबित होता है।

दालें
वेजिटेरियन लोगों के लिए दालें भी प्रोटीन का एक बढ़िया सोर्स है। अलग-अलग दालों को अपने आहार का हिस्सा बनाने से शरीर में प्रोटीन के साथ-साथ आयरन और पोटेशियम की कमी भी दूर होती है। इसके अलावा इनके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स भी मिलते हैं, जो कि आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

Similar Posts