अगर शरीर में दिखे ये 5 लक्षण, भूलकर भी ना करे अनदेखा, हो सकता है Oral Cancer का संकेत!

Haryana Update, Oral Cancer Symptoms : कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जिसकी समय रहते पहचान न होने पर इलाज काफी मुश्किल हो जाता है। इस लेख में, हम मुंह के कैंसर, अर्थात् “ओरल कैंसर” के बारे में चर्चा करेंगे, और आपको बताएंगे कि इसके पांच ऐसे लक्षण हैं जिन्हें नजरअंदाज करना किसी बड़े खतरे की घंटी से कम नहीं है। इसके अलावा, हम आपको इससे बचाव के कुछ तरीकों के बारे में भी बताएंगे। चलिए जानते हैं।

मुंह में रक्तस्राव होना
मुंह में लगातार रक्तस्राव ओरल कैंसर के लक्षणों में से एक है। यह लक्षण शुरुआत में ही दिखाई देने लगते हैं, ऐसे में आपको इन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए, बल्कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

मुंह में सुन्नपन
यदि आपके मुंह में लगातार सुन्नपन होता है, या गले के किसी भी हिस्से पर झनझनाहट या सुन्नता दिखाई देती है, तो आपको ऐसी स्थिति में डॉक्टर का सलाह जरूर लेना चाहिए, क्योंकि यह भी मुंह के कैंसर का लक्षण हो सकता है।

मुंह में घाव
अगर आपके मुंह में छाले या किसी अन्य कारणों से घाव बनते हैं, और वे दो हफ्ते से भी ठीक नहीं हो रहे हैं, तो यह एक ओरल कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर से परामर्श लेना बेहद जरूरी है।

दांतों में ढीलापन
मुंह के कैंसर का एक अन्य लक्षण है कि शुरुआत में दांतों में ढीलापन आने लगता है। कुछ खाते-पीते दांतों में तेज दर्द भी हो सकता है, और कई बार खून भी निकल सकता है।

मुंह में गांठ बनना
इस कैंसर में मुंह में गांठ बन सकती है। यह समस्या बढ़ने पर खाना पीना भी मुश्किल हो सकता है, और मुंह के आसपास लाल और सफेद रंग के चकत्ते भी बन सकते हैं। इसलिए तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

मुंह के कैंसर से बचाव के उपाय
तंबाकू का सेवन बिल्कुल भी न करें।
शराब का सेवन कम करें या बंद कर दें।
तेज धूप में ज्यादा समय न बिताएं।
नियमित डेंटल चेकअप करवाएं।
अपने आहार में हरा सब्जी, फल, सलाद, और साबुत अनाज शामिल करें।
पैक्ड फूड, प्रोसेस्ड फूड और सैचुरेटेड फूड्स से दूर रहें।

Similar Posts