CRPF Recruitment 2024: सीआरपीएफ में निकली भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन, जानें आवेदन प्रक्रिया

Haryana Update, New Delhi:  केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में नौकरी की तलाश में भटक रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है. इसके लिए सीआरपीएफ ने ग्रुप सी में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पदों पर वैकेंसी निकाली है. उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करने का मन बना रहे हैं, वे सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट rect.crpf.gov.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू हो रही है.

उम्मीदवार जो भी सीआरपीएफ भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर रहे हैं, वे 15 फरवरी दोपहर 12 बजे तक या उससे पहले अप्लाई कर कर सकते हैं. 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, ” केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल नीचे पैरा 2 की तालिका के अनुसार स्पोर्ट्स कोटे के तहत अस्थाई आधार पर (स्थाई किए जाने की संभावना) ग्रुप “सी” में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के गैर-राजपत्रित और गैर-मंत्रालयी पदों की रिक्तियों को भरने के लिए योग्य भारतीय नागरिकों (पुरुष और महिला) से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं.”

सीआरपीएफ में अप्लाई करने के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवार जो अनारक्षित वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग से संबंध रखने वाले पुरुषों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा. महिलाओं और एससी और एसटी कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है.

सीआरपीएफ में भरे जाएंगे इतने पद

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के तहत कुल 169 पदों पर बहाली की जानी है. यह भर्ती स्पोर्ट्स के अंतर्गत की जा रही है.

सीआरपीएफ में नौकरी पाने की योग्यता

जो भी उम्मीदवार सीआरपीएफ भर्ती के तहत आवेदन करने का मन बना रहे हैं, उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए.
सीआरपीएफ कांस्टेबल में फॉर्म भरने की आयु सीमा

उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 15 फरवरी 2024 को 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. तभी वे आवेदन करने के लिए योग्य माने जाएंगे.

Similar Posts