Zucchini Benefits: वजन घटाने से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल से राहत तक, जुकीनी खाने से मिलते है 5 जबरदस्त फायदे

Haryana Update, Zucchini Benefits: तोरई दिखने में खीरे या तुरई के समान होती है, लेकिन इसके बारे में आम तौर पर बहुत कम लोग जानते हैं। कहा जा सकता है कि शायद ही कोई ऐसा पोषक तत्व हो जो इस सब्जी में मौजूद न हो. यह फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी6, मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर है। आइए इस लेख में जानते हैं कि आहार में तोरई को शामिल करने से क्या स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
अगर आप अक्सर गैस, एसिडिटी या अपच से परेशान रहते हैं तो खीरे जैसी दिखने वाली इस सब्जी का सेवन करें। आपको बता दें कि इसमें घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जो पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। साथ ही इसमें पानी भी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए यह मल को भी नरम कर देता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है.

मधुमेह से दिलाये राहत
डायबिटीज के मरीजों के लिए यह सब्जी किसी औषधि से कम नहीं है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में लाया जा सकता है. यह फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप डायबिटीज के बढ़ते बोझ से कुछ हद तक राहत पा सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम होता है
तोरई कोलेस्ट्रॉल मुक्त है. ऐसे में खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करके आप (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल से राहत पा सकते हैं।

आँखों की रोशनी के लिए लाभ
बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और सी से भरपूर होने के कारण तोरई खाना आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो रेटिना को स्वस्थ रखते हैं। ऐसे में इसमें आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

वजन घटाने में मददगार
जो लोग वजन कम कर रहे हैं उनके लिए तोरई एक बेहतरीन विकल्प है। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और धीरे-धीरे आपका वजन भी कम होने लगता है।

 

Similar Posts