Traffic Challan: वाहन चालक बस करें ये छोटा सा काम, कभी नहीं कटेगा चालान!

Haryana Update: आपको बता दें, की देश में यातायात को नियंत्रित करने के लिए कई कानून बनाए गए हैं। लोगों की भलाई और सुरक्षा ही इन कानूनों का उद्देश्य है। जब भी आप गाड़ी चलाते हैं, आपको हर बात का पूरा ध्यान रखना होगा। आपका मोटा चालान एक गलती से गिर सकता है। लेकिन हम आपको चालान से बचने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। Digilocker नामक इस ऐप का नाम जानकर आप भी हैरान हो गए होंगे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Digilocker एक सरकारी कार्यक्रम है जिसका उपयोग फाइल स्टोर करने के लिए किया जाता है। आप ड्राइविंग लाइसेंस भी इस ऐप में सेव कर सकते हैं। आप गाड़ी के अन्य दस्तावेजों को भी इसी पर अपलोड कर सकते हैं। आप इस ऐप में सभी डॉक्यूमेंट्स दिखा सकते हैं अगर पुलिस आपको पकड़ लेती है और दस्तावेजों को चेक करने के लिए कहती है। 

आपको पता होना चाहिए कि इसे भारत सरकार ने 2015 में शुरू किया था। इस ऐप को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्मार्टफोन पर Android और iOS दोनों भाषाओं में डाउनलोड किया गया है। ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो लोग ऐप में ड्राइविंग लाइसेंस लेकर घूमना नहीं चाहते हैं। ऐसे में, आप इसे अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं अगर यह आपके लिए उपयोगी होगा।

याद रखें कि ड्राइविंग लाइसेंस एक दस्तावेज है जो आपको अपने साथ रखना अनिवार्य है। आज इस ऐप का लाखों यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। अगर आपने अभी तक Digilocker ऐप को डाउनलोड नहीं किया है, तो आज ही इसे इंस्टॉल कर लें। साथ ही, आप अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को इसमें आसानी से डाल सकते हैं।

Similar Posts