RBI News : FD में निवेश करने वालों की उड़ेगी नींद, RBI ने कर दी घोषणा

Haryana Update : पिछले एक वर्ष से, फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) ब्याज दरें लगातार बढ़ रही हैं। पूरे कार्यकाल में छोटे वित्त बैंकों ने सबसे अधिक ब्याज दरें दी हैं। हालाँकि, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की तुलना में इन बैंकों को अधिक जोखिमपूर्ण माना जाता है। आरबीआई, हालांकि, सभी छोटे फाइनेंस बैंकों को नियंत्रित करता है। इसलिए, स्मॉल फाइनेंस बैंक में पैसे जमा करने से पहले बैंक का पूरा विश्लेषण करना बेहतर होगा।

माई वेल्थ ग्रोथ के संस्थापक हर्षद चेतनवाला ने कहा कि जोखिम को पहचानने के लिए बैंकों की संरचना, पहुंच और वित्तीय शक्ति को समझना महत्वपूर्ण है। इनमें से कुछ बैंकों के पास विशिष्ट क्षेत्रों में उधारकर्ताओं के लिए व्यापक आधार है। जमा राशि में विविधता लाना हमेशा बेहतर होता है। लेकिन कुछ बैंक उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हों, इसलिए रकम जमा करने से पहले सावधान रहें।

एफडी में 5 लाख से अधिक नहीं निवेश करें

बैंकिंग कानूनों के अनुसार, आरबीआई सभी छोटे बैंकों को नियंत्रित करता है। लेकिन केंद्रीय बैंक जमाकर्ताओं को कोई आश्वासन नहीं देता। हालाँकि, रिज़र्व बैंक (RBI) के नियमों के अनुसार स्मॉल फाइनेंस बैंकों को 5 लाख रुपये तक की एफडी इंश्योर्ड की जा सकती है, जो बैंक डूबने पर ग्राहक को कोई नुकसान नहीं होता। हालाँकि, इससे अधिक धन निवेश करने से पहले स्मॉल फाइनेंस बैंक का जोखिम स्तर जानना बेहतर होगा।

सीनियर सिटीजन को अब FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, ये है नई ब्याज दरें
एफडी निवेश में बीमा कवर का लाभ उठाएं

यह जानना कि आपकी पांच लाख रुपये की रकम बीमा के तहत सुरक्षित है या नहीं, पहला और सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। एफडी से नियमित ब्याज आय निकालने पर आपका कुल मूलधन (जमा) 5 लाख रुपये हो सकता है। लेकिन मेच्योरिटी 5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए अगर यह लंबी अवधि और अधिक मूल्यवान एफडी है।

हाई इंटरेस्ट रेट का लाभ उठाने के लिए निवेश

यदि आप स्मॉल फाइनेंस बैंक की अधिक ब्याज दरों का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप कई अलग-अलग टेन्योर के साथ 5 लाख रुपये तक की कई एफडी बना सकते हैं। क्योंकि प्रत्येक FD को पांच लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। उदाहरण के लिए, आप एक व्यक्तिगत खाते में FD खोल सकते हैं। एफडी में निवेश करने के लिए दूसरा संयुक्त खाता धारक बना सकते हैं। एफडी खाता एक नाबालिग के अभिभावक के रूप में खोला जा सकता है। वहीं, एक एफडी कंपनी के निदेशक के रूप में भी निवेश कर सकता है।
 

 

Similar Posts