Headache Remedies: कभी-कभी सिरदर्द कर देता है परेशान? इन 5 तरीको से पाए इंस्टेंट रिलीफ

Haryana Update, Home Remedies for Headache: आजकल की तनावपूर्ण जीवनशैली में कई लोग सिरदर्द से परेशान रहते हैं। अक्सर इसे दूर करने के लिए लोग दवाएं लेते हैं, लेकिन यह ज्यादातर स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप बिना दवाओं के भी सिरदर्द को दूर करने की कोशिश करें। इस लेख में हम आपको कुछ प्रभावी घरेलू उपाय बताएंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1) अगर आप भी अक्सर सिरदर्द की समस्या से जूझते हैं, तो इसे दूर करने के लिए आप माथे पर ठंडी पट्टी रख सकते हैं। इसके अलावा आप एक सूती कपड़े या तौलिए में बर्फ के टुकड़े लेकर इनकी मदद से सिर पर सिकाई कर सकते हैं, या फिर ठंडे पानी से हेड वॉश भी कर सकते हैं।

2) सिरदर्द होने के पीछे कई कारण छिपे हो सकते हैं, जिन्हें पहचानना भी काफी जरूर है। कई बार कैप पहनने, स्विमिंग गॉगल्‍स या टाइट रबर बैंड पहनने के कारण भी सिरदर्द की शिकायत हो सकती है, ऐसे में आप सबसे पहले अपने बालों को खोल लें, और उंगलियों से पोनीटेल वाले एरिया की मसाज करें।

3) सिरदर्द की तकलीफ से निजात पाने के लिए एक्यूप्रेशर भी एक बढ़िया ऑप्शन है। इसके लिए आप अपनी दोनों हथेलियों को खोलकर एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के प्रेशर के साथ मसाज कर सकते हैं। दोनों हाथों के लिए आप इस प्रोसेस को 5 मिनट तक रिपीट कर सकते हैं, इससे भी इंस्टेंट रिलीफ मिलता है।

4) आपके सिरदर्द के पीछे देर तक च्युइंग गम चबाना भी एक वजह हो सकता है। ऐसे में आपको इससे बचने की जरूरत है। बता दें, ऐसा करने से जबड़ों के साथ शुरू होने वाला दर्द सिर तक पहुंच जाता है, जिससे निपटना काफी मुश्किल काम हो जाता है। ऐसे में आप इसे दूर करने के लिए अदरक को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे चाय या काढ़ा में भी शामिल करके पीने से सिरदर्द की समस्या से राहत मिलती है।

5) सिर दर्द से पीड़ित व्यक्ति को पुदीने की पत्तियों को मिक्सी में पीसकर इसका रस माथे पर लगाने से भी राहत मिलती है। पुदीने में सिरदर्द दूर करने वाले कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो तेज सिरदर्द में भी काफी हद तक राहत पहुंचा सकते हैं।

Similar Posts